पतरातु घाटी से पतरातु लेक रिजॉर्ट का सुहाना सफर | Trip to Patratu Lake Resort Via Patratu Valley / Ghati – Jharkhand Blogs

आज हम झारखंड की राजधानी रांची जिले से 40 किमी और रामगढ़ जिले से 30 की दूरी पर बसाया गया Patratu Lake Resort के बारे में जानेंगे  । Patratu Lake Resort , Jharkhand Tourism Development Corporation ( JTDC ) द्वारा बनवाया गया  प्रकृति को निहारने एक अद्भुत स्रोत है जिससे हर सैलानी झारखंड राज्य के खूबसूरती की एक छोटी झलक यहां से ले सकते हैं ।

पतरातु झारखंड को अपनी गोद में समाए बैठा है ।हरी भरी वादियां ,नीला आसमां,चहचहाते पक्षी , कलकल करती पानी की धाराएं ,यह सब देख इसकी खूबसूरती को शब्दों में पिरोना नामुमकिन सा लगता है ।


पतरातू घाटी से पतरातू लेक रिसोर्ट का सफर 

घुमावदार घाटी का रोमांच भरा सफर | Tour in Patratu Valley 

रांची से पतरातु जाने के क्रम में Patratu Valley से गुजरना पड़ता है । जो कि सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करने में खूब माहिर है । पतरातु घाटी की मनोरम दृश्य सभी का मन मोह लेती है । दूर दूर से सैलानी यहां शाम में Patratu Valley की ओर सुहाने सफर में निकाल आते हैं । Patratu Valley कुल 13 किमी का सफर तय कराती  है । 

Patratu Valley Images | पतरातु घाटी image |Jharkhand blogs

 

पिठोरिया थाना के बाद से ही यह खूबसूरत घाटी (Patratu Ghati) शुरू होती है ।इस घाटी में ऊंचे ऊंचे पहाड़ ,पेड़ पौधे और पहाड़ों के बीच से रास्ता ,रास्तों से गुजरने पर ऐसा मनोरम नजारा देखने को मिलता है मानो यह Patratu Valley ना जाने कितने दिनों से हमें अपनी खूबसूरती निहारने के लिए बुला रही थी । 

यहां आने वाले हर सैनानी Patratu Ghati की सुंदरता को निहारने के बाद बार बार आने को तरसते हैं । पहाड़ों में बने Patratu Ghati के घुमाव दार रास्तों में गुजरने पर थोड़ा डर तो लगता है पर काफी रोमांचक भी होता है । आए दिन यहां कई फिल्मों ,वीडियो की शूटिंग होती रहती हैं । Valley से गुजरने के बाद यह Patratu Dam पर स्थित Patratu Valley Resort की ओर ले जाता है । 

 

वाटर पार्क की मस्ती | Fun at Patratu Water Park

Patratu Lake Resort Image _Jharkhand Bljgs

झारखंड सरकार के अथक प्रयासों का नतीजा है कि आज  पतरातु झारखंड के प्रमुख पर्यटक स्थानों में से एक है ।झारखंड सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा Patratu Lake Resort का निर्माण करवाया गया है । Patratu Lake Resort / Patratu Valley Resort  शहर की भीड़ भाड़ और कोलाहन से दूर ऐसा पर्यटक स्थल है जहां बच्चे , बूढ़े ,  बुजुर्ग और युवा यानी हर उम्र के लोग रोमांच और खुशी का अनुभव कर सकते हैं ।

Patratu Valley Resort ,Patratu Water Sports, Jharkhand Blogs
 

जहां बच्चों के खेलने के लिए भव्य चिल्ड्रेन पार्क है वहीं दूसरी ओर Water Park में विभिन्न प्रकार के Water Sports भी मौजूद हैं जैसे Jet Stream ,High Speed Motor  Boat ,Paddle Boat , कस्ती और परेसिलिंग का आनंद लिया जा सकता है ।

 इसके अलावा Amusement Park में Zip line, Wall Climbing ,Multi Layered Rope Course और बंजी Jumping का आनंद लिया जा सकता है जो आपकी यात्रा को और भी यादगार बनाता है ।

Patratu Lake Resort : एक आकर्षण केंद्र 

Patratu Lake Resort Images ,Patratu Lake images ,Jharkhand Blogs
 

Patratu Lake Resort में विभिन्न प्रकार के पंछियों को भी देखने का मौका मिलता है जो कि बहुत ही खूबसूरत और आकर्षित करने वाली होती हैं । बोटिंग के समय अक्सर पंक्षी Boat के आसपास ही उड़ते नजर आते हैं । कई पक्षी प्रेमी सैलानी उन्हें दाना देकर भी अपनी ओर बुलाते हैं और अपने कैमरों में कई सारी खूबसूरत तस्वीरों को अपने साथ कैद कर ले जाते हैं ।

 

पतरातु की सुंदरता वहां आने वाले हर सैलानियों को अपनी ओर बरबस आकर्षित करती है । पतरातु की भौगोलिक स्थिति और अकल्पनीय इंजीनियरिंग ने पतरातु Resort को एक उभरते हुए  पर्यटन केंद्र में स्थापित कर दिया ।

पतरातु में लगभग 21 एकड़ में फैला हुआ Patratu Lake Resort है जहां Mural ( दीवार पर बनाई गई बड़ी चित्र )  कलाकृतियों से सजे हुए प्रवेश द्वार ,दीवारें और स्तंभ  गोदना चित्रकला की याद दिलाते हैं ।

पतरातु लेक रिजॉर्ट को एक Open Art Gallery के रूप में विकसित किया गया है ।मुख्य द्वार से प्रवेश करते ही यहां देश के अलग अलग राज्यों के 52 नामचीन और कुछ युवा कलाकारों द्वारा बनाई गई Mural कलाकृतियां लगाई गईं हैं  । इसके साथ साथ प्रसिद्ध शिल्पकारों द्वारा गढ़ी गई 16 मूर्तियां प्रस्तावित की गई हैं । 

राज्य के प्रमुख पर्व छठ की लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए पार्क में एक छठ घाट भी बनाया गया है । जिसमें छठ पूजा के समय सैलानी सूर्य को अर्घ्य दे सकते हैं ।

सूर्यास्त के दीवाने पर्यटक | Lovely Sunset at Patratu Dam

 
Sunset at patratu dam
 

दूर दूर से आए सैलानी यहां की Sunset के दृश्य का आनंद लिए बगैर कभी नहीं जाते । Sunset का मनोरम दृश्य देखने के लिए नाव के जरिए  Patratu Island  Point  में पहुंचा जा सकता है । Island में जाने के लिए झारखंड पर्यटन विभाग द्वारा Boat Housing और 33 Sitter Boat को चलाने की भी योजना प्रस्तावित है । सूर्यास्त देखने के लिए  मचान और कुंज बनाए गए हैं ।

 

हस्तकला से निर्मित वस्तुएं

इसके अतिरिक्त पर्यटकों के लिए यहां पर हस्तकला और फैंसी वास्तुवें खरीदने के लिए अनेकों दुकानें और खान पान के लिए स्वादिष्ट व्यंजन परोसने वाले रेस्टोरेंट भी मौजूद हैं । 

 

खूबसूरत पिकनिक स्पॉट | Memorable Picnic Spot 

पूरे घर परिवार के साथ पिकनिक मनाने का आनंद की कुछ अलग होता है वहीं अगर यह पिकनिक Patratu Dam , Patratu Valley (घाटी) या फिर Patratu Lake Resort में हो तो पिकनिक यादगार ही हो जाएगी । पिकनिक के मौसम में इस्न खूबसूरत वादियों वाले जगह Patratu Valley में भी काफी भीड़ देखने को मिलती है ।

Patratu Lake Resort में BoneFire का आनंद लेने के लिए  8 ब्लॉक का Camping Area बनाया गया है । सुबह की सैर और संध्या विचरण के लिए पतरातु Dam के ऊपर करीब 3.5 किमी तक यार्ड बनाया गया है जिससे सैलानी प्रकृति को निहार सकते हैं ।

 

 

ठहरने की उत्तम व्यवस्था | Hotels in Patratu Valley 

 

पर्यटकों के ठहरने के लिए सभी सुविधाओं से युक्त आधुनिक गेस्ट हाउस (Guest House / Patratu Valley Hotels ) की भी व्यवस्था है । जहां पर्यटक अपनी सुविधा अनुसार कमरे या डोरमेट्री में निवास कर सकते हैं। 

How far is patratu from Ranchi ?

रांची से मात्र 40 किमी और रामगढ़ से मात्र 30 किमी की दूरी पर बसा Patratu Lake Resort आपके आने की प्रतीक्षा कर रहा है । तो देर किस बात की , आनंद लीजिए और कुछ समय प्रकृति की गोद में ,Patratu Lake Resort में  बिताइए । 

3 thoughts on “पतरातु घाटी से पतरातु लेक रिजॉर्ट का सुहाना सफर | Trip to Patratu Lake Resort Via Patratu Valley / Ghati – Jharkhand Blogs”

Leave a Comment